कैसे बनाएं अपना ब्लॉग? - भाग 2

Posted on
  • by
  • Shah Nawaz
  • in
  • Labels: ,


  • आइए इस बार ब्लॉग सेटिंग (Setting) के बारे में जानने की कोशिश करते हैं:
    डेश बोर्ड से किसी ब्लॉग की सेटिंग सेक्शन में जाने के लिए सबसे पहले ब्लॉग के नाम के नीचे लिखे "सेटिंग्स" (Settings) पर क्लिक करना है।

    मूलभूत (Basic) : सेटिंग के प्रष्ट पर पहुँच कर सबसे पहले "Basic" की कुछ महत्वपूर्ण बातों पर नज़र डालते हैं, इसमें "ब्लॉग उपकरण" (Blog Tools) के अंतर्गत "ब्लॉग आयात करें - ब्लॉग का निर्यात करें - ब्लॉग हटाएँ" (Import blog - Export blog - Delete Blog) नज़र आएँगे। हर एक ब्लॉग की सभी पोस्ट और टिप्पणियां एक XML फाइल में सुरक्षित (Save) होती है। अपने ब्लॉग XML फाइल को आप कभी अपने कम्प्यूटर में कॉपी (डाउनलोड) कर सकते हैं अथवा अपने कंप्यूटर से अपने ब्लॉग पर अपलोड कर सकते हैं। "ब्लॉग आयात करें" (Import Blog): XML फाइल कंप्यूटर से ब्लॉग के सर्वर पर अपलोड करने के लिए तथा "ब्लॉग का निर्यात करें" (Export blog) ब्लॉग की XML फाइल कंप्यूटर में Save अर्थात (डाउनलोड) करने के लिए प्रयोग किया जाता है। अगर भविष्य में कभी भी ब्लॉग को समाप्त करना चाहेंगे तो इसे "ब्लॉग हटाएँ" (Delete Blog) पर क्लिक करके समाप्त किया जा सकता है।

    प्रकाशन (Publishing): अगर आप अपने ब्लॉग के पते के साथ blogspot.com को हटाना चाहते हैं तो डोमेन नेम खरीद कर इस टेब के द्वारा बिना होस्टिंग खरीदे अपनी वेबसाइट चला सकते हैं, इसके अतिरिक्त किसी ब्लॉग को नए पते के साथ भी जोड़ा जा सकता है। अगर डोमेन नेम खरीदना है तो यह गूगल से भी खरीदा जा सकता है अथवा अपनी पसंद की किसी और कंपनी से भी खरीद सकते हैं। इसके लिए "प्रकाशन" (Publishing) पर क्लिक करने के बाद "कस्टम डोमेन" (Custom Domain) पर क्लिक करना है, अगर डोमेन गूगल से खरीदना चाहते है तो यहाँ नाम के उपलब्ध होने की जांच की जा सकती है, किसी और कंपनी से खरीदना चाहते हैं या पहले से खरीदा हुआ है तो "उन्नत सेटिंग्स पर जाएँ" (Switch to advanced settings) पर क्लिक करना है। नए खुलने वाले प्रष्ट पर लिखे "सेटअप निर्देश" (setup instructions) पर क्लिक करके डोमेन की सेटिंग की जानकारी मिल सकती है। डोमेन सेटिंग पूरी करने के बाद "आपका डोमेन" (Your Domain) के आगे खरीदे गए डोमेन का पता भर कर प्रष्ट के नीचे लिखे "सेटिंग्स सहेजें" (Save) पर क्लिक कर दीजिये। अब आपका वही पुराना ब्लॉग आपके खरीदे गए डोमेन नेम पर खुलने लगेगा।

    प्रारूपण (Formatting): इसके अंतर्गत "समय क्षेत्र" (Time Zone) पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है अन्यथा पोस्ट का समय गलत दिखाई देगा। अगर आप भारत में हैं तो (जीएमटी+5:30) भारतीय मानक समय [(GMT+5:30) Indian Standard टाइम] चुने अन्यथा अपने "समय क्षेत्र" (Time Zone) के अनुसार विकल्प को चुने।

    टिप्पणियाँ (Comments): के अंतर्गत टिप्पणियों तथा "संग्रहण" (Archiving) में पुराने लेखों की सूची को दर्शाने से सम्बंधित सेटिंग आती है, विकल्पों का पसंद के अनुसार चयन किया जा सकता है।

    अनुमतियाँ (Permissions): सेटिंग के अंतर्गत यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण टेब है, जिसके अंतर्गत ब्लॉग में किसी अन्य लेखक को सम्मिलित किया जा सकता है। इसके साथ ही यह भी निर्णय लिया जा सकता है कि आप अपना ब्लॉग किस-किस को दिखाना चाहते हैं, अर्थात इस विकल्प के द्वारा किसी ब्लॉग को केवल सीमित पाठकों के लिए भी बनाया जा सकता हैं।

    (नोट: अगर कुछ छूट गया है तो कृपया ईमेल अथवा टिप्पणियों के माध्यम से सूचित करें)


    Keyword: How to create a blog site? -2

    11 comments:

    1. महत्वपूर्ण आलेख है। मैं जानना चाहता हूँ कि ब्लागर की पोस्टिंग में हेडिंग के नीचे लिंक और एनक्लोजर लिंक का क्या अर्थ और उपयोगिता है?

      ReplyDelete
    2. बहुत बढ़िया जानकारी दी आपने.

      ReplyDelete
    3. बहुत बढ़िया जानकारी .....

      ReplyDelete
    4. आपकी उम्दा प्रस्तुति कल शनिवार (16.04.2011) को "चर्चा मंच" पर प्रस्तुत की गयी है।आप आये और आकर अपने विचारों से हमे अवगत कराये......"ॐ साई राम" at http://charchamanch.blogspot.com/
      चर्चाकार:Er. सत्यम शिवम (शनिवासरीय चर्चा)

      ReplyDelete
    5. बेहद बढ़िया तरीके से समझाया है आपने ... बहुत काम की रही यह जानकारी ... आभार !

      ReplyDelete
    6. बहुत अच्छा प्रयास, विशेषकर नवोदितों के लिये।

      ReplyDelete
    7. बढ़िया जानकारी ..

      ReplyDelete
    8. प्रेम रस का ब्लॉग रस बेहद उपयोगी है...

      जय हिंद...

      ReplyDelete
    9. अच्‍छा काम कर हरे हैं।
      अभी भी बहुत से नए लोगजानने के लिए उत्‍सुक रहते हैं।


      ---------
      भगवान के अवतारों से बचिए!
      क्‍या सचिन को भारत रत्‍न मिलना चाहिए?

      ReplyDelete
    10. बहुत ही सुंदर ओर उपयोगी जानकारी नये ब्लागरो के लिये

      ReplyDelete
    11. ये बड़ा अच्छा काम कर रहे हैं आप.. इस श्रृंखला को जारी रखा जाए...

      ReplyDelete

     
    Copyright (c) 2010. प्रेमरस All Rights Reserved.