कैसे बनाएं अपना ब्लॉग? भाग - 1

Posted on
  • by
  • Shah Nawaz
  • in
  • Labels: ,
  • आज के इस दौर में अपनी बात को दूसरों तक पहुँचाने का सबसे आसान माध्यम ब्लॉग है, जिसे हिंदी में "चिटठा" भी  कहा जाता है. ब्लॉग बनाना बहुत आसान है, इसके लिए प्रोग्रामिंग भाषा (Programing Language) की जानकारी होना आवश्यक नहीं है, बल्कि बहुत थोड़ी सी तकनीकी जानकारी ही काफी होती है, अगर तकनीकी जानकारी भी नहीं नहीं तब भी काम चल जाता है.

    ब्लॉग के लिए कुछ कम्पनियाँ मुफ्त में सुविधाएं उपलब्ध कराती हैं, जिसमें blogger.com तथा wordpress प्रमुख हैं. इनकी सुविधाएं लेने के लिए आपको ना तो डोमेन नेम खरीदना पड़ेगा और ना ही होस्टिंग पैकेज. बस इनकी साईट पर जाकर अपना अकाउंट बनाना है, अपने ब्लॉग का नाम चुनना है और इसके बाद आप अपनी भावनाओं को ब्लॉग के माध्यम से व्यक्त कर सकते हैं.

    आइये सबसे पहले blogger.com की सेटिंग समझते हैं:-

    1. सबसे पहले http://blogger.com/ पर क्लिक करिए अथवा अपने इन्टरनेट ब्राउज़र के एड्रेस बार में blogger.com लिख कर एंटर दबाइए.
    2. अगर आपका गूगल अकाउंट है तो (ऊपर दर्शाए गए चित्रानुसार) यहाँ अपने गूगल अकाउंट से लोगिन करना है अथवा "Don't have a Google Account? के नीचे लिखे "Get started"  पर क्लिक करके अपना गूगल अकाउंट बनाना है. अकाउंट बन जाने के बाद फिर यहीं आकर लोगिन करिए.
     3. ऊपर दिए गए चित्र अनुसार आपका देश बोर्ड खुल जाएगा. अब आपको चित्र में सर्कल के द्वारा दर्शाए गए लिंक "Create a Blog" पर क्लिक करना है.


    4. ऊपर दर्शाए गए चित्र अनुसार खुलने वाले प्रष्ट में "Blog title" के सामने अपने ब्लॉग नाम लिखना है, जैसे की मेरी ब्लॉग साईट का नाम है "प्रेम रस" इसे आप अपने ब्लॉग की भाषा में भी लिख सकते हैं. अर्थात अगर आप हिंदी में अपना ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो अपने ब्लॉग का टाइटल हिंदी में लिख सकते हैं.

    5. "Blog address (URL)" के सामने बने बॉक्स में आप को अपने ब्लॉग का पता भरना है, उदहारण: myblog. याद रखिये यहाँ पर आपको पता इंग्लिश के शब्दों में भरना है, जिससे की आपके पाठकों को आप तक पहुँचने में आसानी रहे. 

    6. नीचे लिखे "Check Availability" पर क्लिक करके जाँच सकते हैं कि आपके द्वारा भरा गया पता उपलब्ध है अथवा किसी और ने पहले ही यह नाम रख रखा है.

    7. अगर आपका पता उपलब्ध है तो ठीक है अन्यथा दूसरा पता लिख कर फिर से जाँच करिए. पता मिल जाने पर उसके नीचे लिखे "Word Verification" के सामने लिखे अक्षरों को नीचे बने बॉक्स में लिख डालिए. यह शब्द सिक्योरिटी जाँच के लिए होते हैं और इससे सिस्टम को पता चलता है कि फॉर्म भरने वाला कोई मनुष्य है ना कि कंप्यूटर सोफ्टवेयर. अब नीचे लिखे "Continue"  पर क्लिक करिए. 



    8. इसके बाद ऊपर दर्शाए गए चित्रानुसार ब्लॉग की थीम अर्थात उसकी साज-सज्जा के विकल्प दिखाई देने लगेंगे. अब आपको अपनी रूचि अनुसार इसमें से किसी भी विकल्प पर क्लिक करके सबसे नीचे तीर के निशान में लिखे "Continue" पर क्लिक करना है.

    इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपका ब्लॉग बन जाएगा. उदहारण के लिए अगर आपने पता "myblog" रखा तो आपके ब्लॉग का पूरा पता (अर्थात URL) myblog.blogspot.com होगा.


     9. इस प्रक्रिया के बाद ऊपर दिखाई दे रहा प्रष्ट खुलेगा जिसमें तीर के निशान में लिखे "Start blogging" पर क्लिक करने से आपकी ब्लॉग पोस्ट करने वाला प्रष्ट खुल जाएगा, जो कुछ इस तरह का दिखाई देगा.


    10. यहाँ "Title" में आपको अपनी ब्लॉग की पोस्ट का शीर्षक लिखना है तथा नीचे की ओर बने हुए बड़े से बॉक्स में अपनी पोस्ट लिखनी है. इस बॉक्स में ऊपर बने विभिन्न तरह के आइकन्स को आपने अपनी पोस्ट की सजावट के लिए प्रयोग कर सकते हैं. आइकन "अ" पर क्लिक करने से आप हिंदी में लिख सकते हैं, इस पर क्लिक करते ही आप जैसे ही अपने कीबोर्ड से कुछ भी टाइप करेंगे वह अपने आप ही हिंदी में बदल जाएगा, जैसे कि "ham" टाइप करने से यह इसे  "हम" में बदल देगा.

    ... जारी


    blogger.com के बारे में अन्य जानकारियाँ में आगे कुछ और पोस्ट में देने की कोशिश करूँगा, अगर आप कुछ जानना चाहें तो नीचे टिपण्णी बॉक्स में लिख कर मालूम कर सकते हैं अथवा मेरे ईमेल पते shnawaz (at) gmail.com पर लिख कर मालूम कर सकते हैं.


    स्वयं की ब्लॉग साईट: 
    आप अपना स्वयं का ब्लॉग भी बना सकते हैं, जिसके लिए आपको एक डोमेन नेम अर्थात अपने ब्लॉग का नाम खरीदना पड़ेगा, जैसे मेरे ब्लॉग का नाम www.premras.com है, और साथ ही अगर आप अपनी ब्लॉग-पोस्ट को अपने स्पेस में रखना चाहें तो होस्टिंग पैकेज भी खरीद सकते. होस्टिंग के अंतर्गत उपलब्ध जगह (स्पेस) और डाटाबेस के द्वारा ही ब्लॉग-पोस्ट को सेव किया जाता है.  

    किसी अच्छी कंपनी से डोमेन नेम खरीदने का तकरीबन 600 रूपये का खर्च आता है. अगर आप केवल डोमेन नेम ही खरीदना चाहते हैं तो अपनी ब्लॉग पोस्ट blogger.com के द्वारा ही प्रकाशित कर सकते हैं. इसके लिए आपको डोमेन नेम खरीदने के बाद उसकी सेटिंग में कुछ बदलाव करने पड़ेंगे तथा blogger.com की सेटिंग में भी कुछ बदलाव करने पड़ेंगे, जिन्हें मैं अगली पोस्ट में समझाने की कोशिश करूँगा. 

    अगर आप डोमेन के साथ ही होस्टिंग पैकेज भी खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 100 से 150 MB डिस्क स्पेस के लिए तकरीबन 1500 रूपये  खर्च करने पड़ेंगे. इसके उपरान्त आप अपनी ब्लॉग साईट का कंटेंट डिज़ाइन करवा सकते हैं अथवा wordpress का सेटअप भी प्रयोग कर सकते हैं. wordpress सेटअप मुफ्त में उपलब्ध होता है, लेकिन इसको सर्वर पर अपलोड करने  के साथ ही कुछ सेटिंग भी करनी पड़ती हैं. इसके साथ ही इन्टरनेट पर हज़ारों मुफ्त थीम (साज-सज्जा) भी उपलब्ध हैं तथा आप प्रोफेशनल थीम खरीद भी सकते हैं अथवा अपनी इच्छा अनुसार डेवलेप भी करा सकते हैं, जिसका खर्च कार्य के अनुसार ही आएगा.

    अधिक जानकारी के लिए आप shnawaz(at)gmail.com पर ईमेल कर सकते हैं.




    Keyword: How to create a blog site?

    28 comments:

    1. uchit jankari ke liye aabhar
      ..
      mere blog par
      मन की बात

      ReplyDelete
    2. अच्छी श्रृंखला की शुरुआत की है आपने.
      लगता है इसमें आगे की कुछ जानकारी शायद मेरे भी काम आ सकेगी । धन्यवाद...

      ReplyDelete
    3. aअच्छी जानकारी के लिये आभार्। अ का मतलव आज पता चला मै तो कापी पेस्ट ही करती हूँ। आगे की जानकारी का इन्तजार रहेगा। धन्यवाद शुभकामनायें।

      ReplyDelete
    4. aअच्छी जानकारी के लिये आभार्। अ का मतलव आज पता चला मै तो कापी पेस्ट ही करती हूँ। आगे की जानकारी का इन्तजार रहेगा। धन्यवाद शुभकामनायें।

      ReplyDelete
    5. बेहद उपयोगी जानकारी ... आभार आपका !

      ReplyDelete
    6. हार्दिक धन्यवाद इस पोस्ट के लिये
      यह पोस्ट जनोपयोगी है और बहुत लोगों के काम आयेगी।
      काश! आज से तीन साल पहले ऐसी ही पोस्ट मुझे भी मिली होती :)

      प्रणाम

      ReplyDelete
    7. शाहनवाज भाई बहुत अच्छी श्रंखला शुरू की है आपने । और आगे की जानकारी का इंतजार हैँ । आभार ।

      " कुछ फूल पत्थर के भी हुआ करते हैँ...........गजल "

      ReplyDelete
    8. अच्छी जानकारी मिली...नवोदितों के लिए तो काफी महत्वपूर्ण.

      ReplyDelete
    9. तकनीकी जानकारी वाली सामग्री जितनी आये हिन्दी में उतना ही अच्छा है.... काफी सरल तरीके से बातों को समझाया है आपने...

      ReplyDelete
    10. ब्लॉग जगत में आने की चाह रखने वालों को बहुत ही अच्छी जानकारी दी आपने.

      ReplyDelete
    11. बढ़िया

      लेकिन यह क्यों बताता है कि
      http://humourshoppe.com/

      The domain is parked at Net4 Domains

      ReplyDelete
    12. बहुत काम की श्रंखला होगी यह।

      ReplyDelete
    13. बहुत अच्छी जानकारी नव ब्लॉगरों के लिये।

      ReplyDelete
    14. ब्लॉग प्राईमर !आभार !

      ReplyDelete
    15. आपने एक अच्छी पोस्ट दी है जिसे ब्लागजगत में हमेशा याद रखा जायेगा .

      ReplyDelete
    16. बहुत सुंदर जानकारी जी, नये ब्लागर के लिये, धन्यवाद

      ReplyDelete
    17. उपयोगी जानकारी ... आभार

      ReplyDelete
    18. जानकारी भरा आलेख ...आपका आभार

      ReplyDelete

    19. बेहतरीन पोस्ट लेखन के लिए बधाई !

      आशा है कि अपने सार्थक लेखन से,आप इसी तरह, ब्लाग जगत को समृद्ध करेंगे।

      आपकी पोस्ट की चर्चा ब्लाग4वार्ता पर है - पधारें - ठन-ठन गोपाल - क्या हमारे सांसद इतने गरीब हैं - ब्लॉग 4 वार्ता - शिवम् मिश्रा

      ReplyDelete
    20. अच्छी जानकारी के लिये आभार्

      ReplyDelete
    21. ब्लागिंग इच्छुक लोगो के लिए उपयोगी जानकारी

      ReplyDelete
    22. सर मैंने आपकी इस पोस्ट को देखकर एक ब्लॉग बनाया है आपका आशीर्वाद चाहता हूं मेरे ब्लॉग का पता है http://sabkuchyhan.blogspot.com आकर मेरा उत्साहवर्धन कीजिए।

      ReplyDelete
    23. सिरे में के मैगज़ीन छापना चाहता हु इसमें मुझे आपकी मदद चाहिए ! इसके लिए क्या क्या करना होगा मुझे बतेये !
      मेरी जीमेल id हे
      hiteshrathi220@gmail.com

      blog ka pata he
      http://hiteshnetandpctips.blogspot.com

      ReplyDelete
    24. This comment has been removed by the author.

      ReplyDelete
      Replies
      1. HITESH जी, आप इस लेख इंस्ट्रक्शंस को फॉलो करके अपने ब्लॉग को वेबसाइट में बदल सकते हैं! अगर कोई कठिनाई आती है तो मुझे shnawaz(a)gmail.com पर ईमेल कर सकते हैं, मैं आपकी मदद करने की पूरी कोशिश करूँगा!

        Delete

     
    Copyright (c) 2010. प्रेमरस All Rights Reserved.