एनडीटीवी शो 'हम लोग' पर ब्लॉगर्स

Posted on
  • by
  • Shah Nawaz
  • in
  • Labels:
  • ब्लॉग जगत को इलेक्ट्रोनिक मीडिया के द्वारा दुनिया के सामने लाने के इरादे से कुछ ब्लोगर बंधू जुटे एन.डी.टी.वी. शो 'हम लोग' पर, जिसमें मेरे अलावा अविनाश वाचस्पति जी, राजीव तनेजा जी तथा सतीश चौपडा जी शामिल थे. जब सवाल उठा की क्या हास्य समाप्त होता जा रहा है तो अविनाश जी ने कहा कि आप ब्लॉग की दुनिया में आकर देखिये यहाँ पर व्यंग्य लिखने वाले बहुत अधिक हैं, जो कि बहुत अच्छा लिखते हैं और उन्हें देश ही नहीं विदेशों में भी पढ़ा जा रहा है... [इसमें उन्होंने उदहारण के तौर पर राजीव तनेजा और मेरा ज़िक्र किया, हालांकि मेरा नाम शाहरुख़ कह गए :-) बाद में ठीक भी बोले लेकिन एडिटर ने एडिट कर दिया :-) शायद उसको शाहरुख़ नाम ज्यादा अच्छा लगा], राजीव जी ने दावा किया कि उनके ब्लॉग 'हँसते रहो' में आजकल चल रहे लाफ्टर शोज़ से अधिक हास्य है, वहीँ मैंने बताया कि ब्लॉग जगत में एक से बढ़कर एक प्रतिभा छुपी हुई है, जो कि सामने नहीं आ पा रही है, आवश्यकता उन्हें आगे लाने की, हालाँकि हमारी कुछ और बातचीत एडिटर ने एडिट कर दी. वहां पर मेरी मुलाकात एक और ब्लॉगर सतीश चौपडा जी से हुई, उन्होंने सुनील पाल से सवाल दागा कि हास्य टी. वी. शो में स्तर क्यों गिर रहा है? इस पर उन्होंने सतीश जी को रजनीकांत से मिला कर बात को टालने की कोशिश की, हालाँकि बाद में कहा कि दर्शक ऐसे शोज़ देखना बंद कर दें तो यह सब अपने आप समाप्त हो जाएगा. मतलब, उनका साफ़ कहना था कि लोग जो पसंद करते हैं वही दिखाया जाता है. 

    इस शो में कार्टूनिस्ट इरफ़ान भाई, श्री अशोक चक्रधर जी, श्री कुंवर बैचेन जी, रेडियो जोकि नितिन तथा जामिया के पूर्व वाइस चांसलर शाहिद मेहँदी जी चीफ गेस्ट के तौर पर शामिल थे. 

    ब्लॉग जगत पर काफी लोगो की नज़र है, इसका एक और प्रमाण तब मिला जब मेहमानों से बातचीत में उन्होंने हमारे ब्लॉग को झट से पहचान लिया. वहीँ पंकज पचौरी जी से ऑफ़ रिकोर्ड बातचीत में जब मैंने उनसे कहा कि ब्लॉग जगत में बहुत प्रतिभाएं हैं, लेकिन उन पर ध्यान नहीं दिया जाता है, तो उन्होंने मेरी बात से नाइत्तेफाकी ज़ाहिर करते हुए बोला कि ब्लॉग जगत को पढ़ा जा रहा है, तभी तो हमने आप लोगो को यहाँ बुलाया है. उनकी टेक्नीकल टीम से बातचीत में हमें यह भी पता चला कि हम लोगो को इस शो के लिए नुक्कढ़.कॉम के ज़रिये बुलाया गया था, मतलब अपना नुक्कढ़ मीडिया जगत में भी काफी मशहूर है.

    आज रात 8.00 बजे प्रसारित हुए इस शो का विडिओ उम्मीद है सुबह तक यू-ट्यूब पर बने एन.डी.टी.वी. के अकाउंट पर अपलोड हो जाएगा. मैंने अपने मोबाइल से भी विडिओ बनाया है, परन्तु इंटरनेट बहुत सुस्त होने के कारण अपलोड नहीं हो पा रहा है, सुबह फिर से कोशिश करूँगा.







    मेरे मोबाइल से बनी विडिओ क्लिप




    पूरा विडिओ यहाँ देखिये.




    Keywords: ndtv ham log, bloggers, hansteraho.com, nukkadh.com, premras.com, satishchopra.com, avinash vachaspati, rajiv taneja, shahnawaz siddiqui, satish chopra, ashok chakradhar, sunil pal, cartoonist irfaan, shahid mehndi, RJ nitin, 

    29 comments:

    1. अजी हमारे यहां तो नही आता ना , फ़िर मै अकेला नही आप के बहुत सारे पंखे हे विदेशो मे जरा हमारा ख्याल रखे ओर जल्दी से यु टूब पर डाल दे ताकि हम भी आंखे सेक ले. धन्यवाद

      ReplyDelete
    2. इस की वीडियो रिकॉर्डिंग की प्रतीक्षा रहेगी।

      ReplyDelete
    3. इस कार्यक्रम के होने के बाद अगले दो घंटों में कम से कम दस लोग 'हँसते रहो' को सर्च कर के मेरे ब्लॉग तक पहुंचे हैं...
      हम लोगों को ब्लॉग और उसके महत्त्व को हर जगह बताना होगा...

      ReplyDelete
    4. आविनशा जी यहां देखे आप का विडियो....
      http://khabar.ndtv.com/LiveVideo.aspx?id=194230

      ReplyDelete
    5. बढ़िया शुरूआत .राज जी तुसी ग्रेट हो..बढ़िया शुरूआत .राज जी तुसी ग्रेट हो क्या लिंक दिया है वाह ..मज़ाक करने मैं हास्य होता है मज़ाक उड़ाने मैं नफरत. खरबूजे को देख के खरबूजा रंग बदलता है. सभी ब्लोग्गेर्स को चाइये कि खुद पे हँसते हुए एक एक लेख़ लिखें. क्या बात है शाहनवाज़ (शाहरुख़) भाई , सही है ब्लॉगजगत पे बहुत हास्य है बस इसको पहचान मिलने कि आवश्यकता है.

      ReplyDelete
    6. सभी को बधाईयाँ....

      ReplyDelete
    7. सभी को बधाइयाँ | हम चले विडियो देखने |

      ReplyDelete
    8. देखा पूरा विडियो...

      ReplyDelete
    9. बधाई ...आप सबको !

      ReplyDelete
    10. ब्लॉग न जाने कितनी विधाओं को संरक्षित करेगा। माहौल बनाये रखिये।

      ReplyDelete
    11. शाहनवाज़,
      कल ये प्रोग्राम देखने के लिए मैं भी खास तौर पर मैच छोड़कर बैठा था...लेकिन सच बताऊं, ये प्रोग्राम हास्य के विकास या विकासात्मक ह्रास पर था लेकिन प्रोग्राम का मूल विषय ही ठीक तरह से पकड़ा नहीं जा सका...मुझे सबसे ज़्यादा अखरा कि ब्लोगरों को सिर्फ एक-एक लाइन में ही निपटा दिया गया...शायद यही ब्लॉगिंग की वो ताकत है जिससे साहित्य और मीडिया भी डरा हुआ है...

      जय हिंद...

      ReplyDelete
    12. खुशदीप भाई,

      इसी कारण मैंने किसी को इस प्रोग्राम के बारे में बताया नहीं था, मुझे लग रहा था की हमारी बातों को एडिट कर दिया जाएगा. चलिए फिर भी ऑफ रिकोर्ड काफी सकारात्मक बातें हुई... कम से कम शुरुआत तो हुई...

      ReplyDelete
    13. खुशदीप भाई की बातों में दम है!

      ब्लॉग की ताक़त को दर्शाने के लिए, मीडिया या सरकार तक बात पहुँचाने के लिए एक सशक्त इदारे की आवश्यकता है और जहाँ तक मैंने कोशिश की है All India Bloggers' Association का गठन करके...!!!

      इस पर सभी बड़े और छोटे ब्लॉगर्स आयें और ब्लॉग की ताकत को दुनियां के सामने लाने का भरकस प्रयास करें, मैएँ तो समीर लाल जी को एक व्यक्तिगत मेल भी लिखा था मगर उन्होंने कुछ आगे जवाब ही नहीं दिया.

      ReplyDelete
    14. वीडियो देख रहे हैं, कृपया डिस्टर्ब न करें....

      ReplyDelete
    15. amma yaar ....... ye to 'gurv' ki baat hai...........bloggers ke liye..


      chaye rahiye bare bhai logon.....


      fagunaste........

      ReplyDelete
    16. बहुत ही अच्छा पोस्ट है आपका !हवे अ गुड डे ! मेरे ब्लॉग पर आये !
      Music Bol
      Lyrics Mantra
      Shayari Dil Se
      Latest News About Tech

      ReplyDelete
    17. बहुत रोचक रही चर्चा... ये अच्छी शुरुआत है कि ब्लोगरों को मुख्य मीडिया में महत्व दिया जा रहा है.. बधाई आप सब को...

      ReplyDelete
    18. ब्लॉग जगत की टी.वी. पर चर्चा देख कर खुशी हुई।
      आप सभी को बधाई।

      ReplyDelete
    19. सभी को ढेर सारी बधाइयाँ और शुभकामनायें!

      ReplyDelete
    20. बल्ले बल्ले
      जिन्हें ब्लागिंग में केवल कमियां दिखती हैं उनके लिए ज़्यादा अच्छा मौक़ा है ... उन्हें देख लेना चाहिये ये वीडियो

      ReplyDelete

     
    Copyright (c) 2010. प्रेमरस All Rights Reserved.